Shimla Tour Guide - कैसे पहुंचे शिमला

No Comments
Shimla Tour Guide -  कैसे पहुंचे शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं और शिमला कैसे पहुंचे यह बड़ा सवाल नहीं है क्योंकि राज्य की राजधानी और प्रमुख पर्यटन स्थल होने के कारण यहां हवाई, रेल या सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। शिमला तक कई शहरों से सीधी बस की सुविधा भी है। जून महीने में ही शिमला से चंडीगढ़ हेलिकॉप्टर सर्विस की शुरुआत भी है जो केवल 25 मिनट में चंडीगढ़ से शिमला पहुंचा देता है। वहीं कुछ लोग फन राइड के लिए टॉय ट्रेन का विकल्प भी चुनते हैं जो कालका से शिमला के बीच चलती है। यह आपके बजट और मूढ पर निर्भर करता है कि आप शिमला कैसे जाना चाहते हैं। यहां हम आपको शिमला पहुंचने के सभी विकल्पों के बारे में बता रहे हैं।

सड़कमार्ग 
यह शिमला पहुंचने का पारंपारिक तरीका है। शिमला तक रोड की अच्छी कनेक्टिविटी है। शिमला के सबसे नजदीकी शहर कालका है जो शिमला से करीब 80 किलोमीटर दूर है। इसके अलावा चंडीगढ़ 113 किलोमीटर है। चंडीगढ़ से शिमला तक नैशनल हाइवे-22 के जरिए पहुंचा जा सकता है। शिमला से दिल्ली की दूरी करीब 370 किलोमीटर है। 

बस से शिमला- शिमला तक दिल्ली, चंडीगढ़ और दूसरे बड़े शहरों से सीधी बस की सेवा उपलब्ध है। सबसे आरामदायक वोल्वो की बस होती है जिसमें टीवी स्क्रीन और एयरकंडीशन की सुविधा होती है लेकिन इनका किराया थोड़ा महंगा होता है कम किराए के लिए आप डीलक्स बस सर्विस या साधारण बस सेवा भी चुन सकते हैं। कालका से शिमला, कुल्लू से शिमला और अंबाला से शिमला के लिए भी सीधी बस सेवा उपलब्ध है। 

कार से शिमला- आप खुद ड्राइव करके भी शिमला पहुंच सकते हैं या शिमला जाने के लिए टैक्सी भी कर सकते हैं। आप शिमला के नजदीकी शहर चंडीगढ़ या कालका पहुंचकर यहां से कैब बुक कर सकते हैं। कालका से शिमला पहुंचाने में कैब 3.30-4 घंटे लेती है। 

रेल मार्ग 
शिमला के सबसे नजदीकी स्टेशन कालका है जो शिमला को कलकत्ता और दिल्ली के साथ देश के दूसरे बड़े शहरों से जोड़ता है। कालका से शिमला के लिए टॉय ट्रेन चलती है जो नैरो गेज लाइन है। जबकि कालका तक ब्रॉड गैज लाइन बिछी है। रेल के जरिए मुंबई से शिमला पहुंचने के लिए भी आपको पहले कालका आना होगा फिर कालका से टॉय ट्रेन या कैब करके आप शिमला पहुंच सकते हैं। कालका से शिमला पहुंचाने में टॉय ट्रेन 4.5-5 घंटे तक लेती है। अगर आपके पास समय है और आप कुछ नया अनुभव करना चाहते हैं तो कालका से शिमला पहुंचने के लिए टॉय ट्रेन का विकल्प चुनें। यह टॉय ट्रेन 103 सुरंगों से होकर गुजरती है। रोजाना इस ट्रेन के एक तरफ से 3-4 फेरे होते हैं। 

हवाई मार्ग 
शिमला का अपना कोई एयरपोर्ट नहीं है शहर के सबसे नजदीक जुबरहट्टी एयरपोर्ट है जो शिमला से 20 किलोमीटर दूर है। अगर आप मुंबई से शिमला पहुंचना चाहते हैं या हैदराबाद से शिमला पहुंचना चाहते हैं तो आपको दिल्ली या चंडीगढ़ की फ्लाइट पकड़नी होगी। यहां से आपको जुबरहट्टी के लिए फ्लाइट बदलनी होगी या आप आगे का सफर बस या कैब से कर सकते हैं। दिल्ली से जुबरहट्टी पहुंचने में फ्लाइट करीब 1 घंटा लेती है। 

हेलिकॉप्टर से शिमला- अगर बिल्कुल शहर के बीच में लैंड करना चाहते हैं तो आप हेलिकॉप्टर सर्विस का सहारा ले सकते हैं। चंडीगढ़ से शिमला हेलिकॉप्टर सर्विस की शुरुआत जून महीने में ही हुई है। आप चंडीगढ़ तक देश के किसी भी शहर से फ्लाइट पकड़कर पहुंच सकते हैं और चंडीगढ़ से शिमला हेलिकॉप्टर में जा सकते हैं। चंडीगढ़ से शिमला पहुंचाने में हेलिकॉप्टर केवल 25 मिनट लेता है और इसका प्रति व्यक्ति किराया करीब 3500 रुपए है। 

Dear readers, after reading the Content please ask for advice and to provide constructive feedback Please Write Relevant Comment with Polite Language.Your comments inspired me to continue blogging. Your opinion much more valuable to me. Thank you.